इन घरेलू नुस्खों से रख सकते हैं डायबिटीज कंट्रोल

इन घरेलू नुस्खों से रख सकते हैं डायबिटीज कंट्रोल

सेहतराग टीम

आजकल कई तरह की समस्याएं होती हैं। उनमें से डायबिटीज (शुगर, मधुमेह) की बीमारी अत्यधिक लोगों को परेशान करती है। ये सभी वर्ग के लोगों को हो रही है। इस बीमारी में लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना होता है। डायबिटीज हमारे शरीर में इन्सुलिन हार्मोन के न बनने की वजह से होता है। यही नहीं इसके अलावा आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण भी डायबिटीज हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति डायबिटीज (शुगर, मधुमेह) से पीड़ित होते हैं, उनमें हार्ट अटैक का खतरा आम व्यक्ति से कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं डायबिटीज से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में...

पढ़ें- सर्दियों में खाइए मक्के की रोटी, कई रोगों से रहेंगे दूर

डायबिटीज कंट्रोल के लिए घरेलू समाधान (Home Remedies for Control Diabetes in Hindi):

जामुन भी है फायदेमंद

जामुन, उसका रस, बीज और पत्तियां, ये सभी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो जामुन के सूखे बीजों को पाउडर बना कर एक चम्मच दिन में दो बार पानी या दूध के साथ लें। इससे आपको राहत जरूर मिलेगी।

मेथी खाएं

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना कम से कम 50 ग्राम मेथी का सेवन करें तो इससे आपका ग्लूकोज लेवल जरूर नीचे चला जाएगा और आपको डायबिटीज की समस्या में राहत मिलेगी। 

आंवला और करैले का रस मिलाकर पिएं

आंवले को तो वैसे ही रोगनाशक माना जाता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो एक चम्मच आंवले के रस में करैले का रस मिलाएं और उसे रोज पिएं। यह डायबिटीज की सबसे अच्छी दवा मानी जाती है। 

करेले का करें सेवन

डायबिटीज में करेले को काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें कैरेटिन नाम का एक रसायन होता है, जिसका इस्तेमाल प्राकृतिक स्टेरॉयड के रूप में होता है। इससे खून में शुगर का स्तर नहीं बढ़ पाता। इसके लिए आप करेले के 100 मिली. रस में इतना ही पानी पिलाएं और दिन में तीन बार उसका सेवन करें। इससे जरूर फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज मरीज खा सकते हैं ये फल, शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।